डॉ० बीरबल साहनी का जीवन परिचय - Biography of Dr. Birbal Sahni

डॉ० बीरबल साहनी का  जीवन परिचय - Biography of Dr. Birbal Sahni

डॉ० बीरबल साहनी - Dr. Birbal Sahni

डॉ० बीरबल साहनी आधुनिक भारत के महान वैज्ञानिक थे । इनका जन्म १४ नवम्बर, १८६१ ई० को वर्तमान पाकिस्तान के शाहपुरा जिले के भेड़ा गाँव में हुआ था। इनके पिता रुचिराम साहनी रसायन शास्त्र के प्राध्यापक थे । पंजाब विश्वविद्यालय में स्नातक की उपाधि प्राप्त कर आगे की शिक्षा के लिये लन्दन चले गये । वहाँ 'जीवाश्म पौधों' पर डॉक्टर ऑफ साइन्स की उपाधि प्राप्त की । भारत आने पर वे बनारस, पंजाब और लखनऊ विश्वविद्यालयों में वनस्पति शास्त्र के प्रोफेसर रहे । वे छात्रों से बहुत स्नेहसहानुभूति रखते थे । डॉ० साहनी ने जीवाश्म के अलावा प्राचीन मुद्राओं की भी खोज की और ४ वर्ष तक राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी के सभापति रहे और 'राष्ट्रीय वैज्ञानिक संस्थान' के विदेश विभाग के कई वर्षों तक उपाध्यक्ष रहे । ३ अप्रैल, सन १६४६ ई० में उन्होंने 'पोलियो बोटेनिक संस्थान' का शिलान्यास लखनऊ में पंडित जवाहरलाल नेहरू से कराया । उक्त संस्थान की स्थापना के सात दिन बाद डॉ० साहनी की मृत्यु हो गयी।

अभ्यास प्रश्न 

प्रश्न १. डॉ० बीरबल साहनी के आरम्भिक जीवन का परिचय दीजिये ।

उत्तर - बीरबल साहनी का जन्म १४ नवम्बर १८६१ ई० को वर्तमान पाकिस्तान के शाहपुर जिले के भेड़ा गाँव में हुआ था उनके पिता रुचिराम साहनी रसायन शास्त्र के प्राध्यापक थे । उनकी माता का नाम श्रीमती ईश्वरदेवी था । पिता की धार्मिक उदारता, समाज सेवा और देश-प्रेम की भावना बीरबल साहनी की रग-रग से जमा गई थी ।

प्रश्न २. डॉ० साहनी ने किन-किन क्षेत्रों में शोध कार्य किये ?

उत्तर - डॉ० बीरबल साहनी ने वनस्पति शास्त्र और भूगर्भ शास्त्र क्षेत्रों में शोध कार्य किये ।

प्रश्न ३. उस घटना का अपने शब्दों में वर्णन करो जिससे शब्दों के प्रति डॉ० साहनी की उदारता एवं स्नेह का परिचय मिलता है । 

उत्तर - एक दिन एक छात्र को रलवे स्टेशन तक पहुँचने के लिये देर हो रही थी। गाड़ी छूटने वाली थी, तो डॉ० साहनी उस छात्र को अपनी कार में बिठाकर रेलवे स्टेशन छोड़ आये ।

प्रश्न ४. डॉ बीरबल साहनी द्वारा की गई वैज्ञानिक खोज का वर्णन करो । 

उत्तर - डॉ० बीरबल साहनी ने जीवाश्म पौधों की खोज की । बिहार की राजमहल पहाड़ियों में उन्होंने 'फॉसिल पेन्टोजाइली'' की खोज की । साहनी ने पुरानी मुद्राओं की भी खोज की ।

वीर सावरकर का जीवन परिचय - Biography of Veer Savarkar
कर्मचारी चयन आयोग ने कैंसिल की भर्तियाँ

Post a Comment

0 Comments