वीर सावरकर का जीवन परिचय - Biography of Veer Savarkar

वीर सावरकर का जीवन परिचय - Biography of Veer Savarkar

वीर सावरकर - Veer Savarkar

वीर सावरकर देश-प्रेम, त्याग, साहस और शौर्य के प्रतीक थे । उन्होंने मातृभूमि को स्वतन्त्र कराने के लिये अपना सर्वस्व न्यौछावर कर दिया । उनका जन्म २८ मई, सन १८८३ को महाराष्ट्र के भागुर गाँव में हुआ था । वे छात्र-जीवन से ही देश की स्वतन्त्रता के लिये कार्य करते थे । सन १६०५ में पूना शहर में विदेशी वस्त्रों की होली जलाने के कारण उन्हें कॉलेज से निकाल दिया गया था । भारत के युवकों में स्वतन्त्रता की चेतना भरने तथा अंग्रेजी शासन के प्रति विद्रोह करने के उद्देश्य से उन्होंने 'मित्र मेला' तथा 'अभिनव भारत' नामक संस्थायें बनाईं । इंग्लैण्ड में बैरिस्ट्री की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद बाद भी अंग्रेजों ने वीर सावरकर को प्रमाण-पत्र नहीं दिया और उन्हें गिरफ्तार कर भारत लाया गया । तब वे जहाज की खिड़की से समुद्र में कूदकर फ्रांस की धरती पर पहुँच गये थे, परन्तु उन्हें बन्दी बनाकर काले पानी की ५५ वर्ष की सजा सुनाई गई । फिर १६३७ से १६४७ तक हिन्दू महासभा के अध्यक्ष रहे । २६ जनवरी, १६६६ को इस महान देशभक्त की मृत्यु हो गयी ।



अभ्यास प्रश्न 

प्रश्न १. सावरकर का जन्म कब और कहाँ हुआ?

उत्तर - सावरकर का जन्म २८ मई, १९८३ ई० को महाराष्ट्र के भागुर गाँव में हुआ था ।

प्रश्न २. उन्हें कॉलेज से क्यों निकाला गया ?

उत्तर - सावरकर ने सन १६०५ में विदेशी वस्तुओं के बहिष्कार का आह्वान किया तथा अपने साथियों के साथ मिलकर पूना शहर में विदेशी वस्त्रों की होली जलाई । इस साहसपूर्ण घटना की न केवल पूना अपितु पूरे देश में जोरदार चर्चा हुई । इससे अंग्रेज अत्यन्त चिन्तित हो उठे । फलतः कॉलेज के अधिकारियों पर सावरकर को कॉलेज से निष्काषित करने के लिये दबाव डाला गया तथा उन्हें तत्काल कॉलेज से निकाल दिया गया ।

प्रश्न ३. सावरकर द्वारा स्थापित मित्र मेला नामक संस्था के क्या उद्देश्य थे ?

उत्तर - सावरकर द्वारा स्थापित मित्र मेला नामक संस्था का एकमात्र उद्देश्य भारत के नवयुवकों में स्वाधीनता के प्रति चेतना उत्पन्न करना तथा उनके मन में अंग्रेजी शासन के विरोध प्रकट करने की शक्ति उत्पन्न करना था ।

प्रश्न ४. सावरकर द्वारा रचित पुस्तकों के नाम लिखो । 

उत्तर - सावरकर ने तीन पुस्तकों - 'मैजिनी'', ''सिखों का इतिहास'' और "१८५७ का स्वातन्त्र्य समर'' की रचना की ।

प्रश्न ५. पानी के जहाज से वे कैसे भागे?

उत्तर - सावरकर ने पानी के जहाज से आते समय फ्रांस के मार्सलीज बन्दरगाह के पास शौचालय के रोशनदान से समुद्र के अथाह जल में कूदकर भागने का प्रयास किया।

हैदर अली का जीवन परिचय - Biography of Haidar Ali
कर्मचारी चयन आयोग ने कैंसिल की भर्तियाँ

Post a Comment

0 Comments