शिक्षक यू-डायस पर नहीं भर रहे ब्योरा

 शिक्षक यू-डायस पर नहीं भर रहे ब्योरा


गोरखपुर: परिषदीय स्कूलों द्वारा वर्तमान शैक्षिक सत्र में शिक्षकों व विद्यार्थियों का ब्योरा यू-डायस (यूनिफाइड डिस्ट्रिक्ट इनफार्मेशन सिस्टम फार एजुकेशन) पर भरने में लापरवाही का मामला प्रकाश में आया है। बीते 24 फरवरी को इसे लेकर हुई समीक्षा बैठक में एक मार्च को शत-प्रतिशत पूर्ण किए जाने के निर्देश के बाद भी प्रगति खराब मिली है। इसे लेकर बीएसए ने खंड शिक्षा अधिकारियों को चार दिन का अल्टीमेटम देते हुए नोटिस जारी किया है।

चेतावनी भी है कि यदि पांच मार्च तक अनिवार्य रूप से यू-डायस पर ब्योरा नहीं भरा गया तो इसके लिए संबंधित खंड शिक्षाधिकारी जिम्मेदार होंगे। जिला बेसिक शिक्षाधिकारी रमेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि यदि यू-डायस के अंतर्गत डाटा कैप्चर फार्मेट में भरे गए आंकड़े व ब्योरा सही नहीं मिलते हैं तो संबंधित विद्यालय के प्रधानाध्यापक, प्रबंधक, शिक्षक संकुल तथा खंड शिक्षाधिकारी उत्तरदायी होंगे। मान्यता प्राप्त विद्यालय, मदरसा, सीबीएसई व आइसीएसई से मान्यता प्राप्त विद्यालय अपना ब्योरा आनलाइन नहीं कराता है तो उनके विरुद्ध मान्यता प्रत्याहरण की कार्रवाई की जाएगी।


इन ब्लाक के स्कूलों की खराब है प्रगति


यू-डायस पर शिक्षकों व विद्यार्थियों का ब्योरा भरने में कैंपियरगंज, बड़हलगंज, नगर क्षेत्र, गोला, बेलघाट, भटहट एवं खजनी शामिल हैं। इन ब्लाकों के कारण जनपद स्तर पर विद्यार्थी प्रोफाइल के तहत सिर्फ 0.48 प्रतिशत कार्य ही पूर्ण हो पाया है। जबकि पोर्टल पर 2 लाख 44 हजार 252 बच्चों का ब्योरा पहले से ही अपलोड है।


👉JOIN WHATSAPP GROUP - CLICK HERE

Post a Comment

0 Comments