Holi 2022 : होली में जरुरत से ज्यादा हो गई भांग, तो इन नुस्ख़ों का करें इस्तेमाल

Holi 2022 : होली में जरुरत से ज्यादा हो गई भांग, तो इन नुस्ख़ों का करें इस्तेमाल 


होली रंगों और उत्सव का त्योहार है। एक दूसरे को रंग-गुलाल लगाने के साथ इस त्योहार पर बनने वाले तरह-तरह के पकवान इसे बेहद खास बनाते हैं। होली के दिन ठंडाई पीने की भी पुरानी परंपरा रही है, हालांकि देश के कुछ हिस्सों में लोग ठंडाई में भांग मिलाकर भी इसका सेवन करते हैं। हालांकि सेहत के लिहाज से भांग आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। भांग के नशा के कारण मतली, सिरदर्द, उल्टी और निर्जलीकरण की समस्या हो सकती है। वहीं अधिक मात्रा में भांग का सेवन करना आपके लिए कई तरह की और भी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है।


होली की मस्ती में आप बहुत कुछ ऐसा कर जाते हैं, जो आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है। ऐसी ही एक समस्या है भांग का हैंगओवर। इसे उतारने के लिए आपको इन आयुर्वेदिक उपायों पर भरोसा करना चाहिए।


नियंत्रित मात्रा में ही करना चाहिए भांग का सेवन 

1.भांग का हो सकता है एडिक्शन : नशा किसी भी प्रकार का क्यों ना हो उसकी लत लग सकती है। कोई भी चीज जरूरत से ज्यादा हमेशा नुकसान करती है। जब किसी व्यक्ति को इसकी लत लग जाती है और उसे लक्षण देखने को मिलते हैं, तो उसे कैनबिस विड्रॉल सिंड्रोम कहा जाता है। भांग का ज्यादा सेवन आपके मस्तिष्क पर बुरा प्रभाव भी डाल सकता है।


2.इपोलर डिसऑर्डर : भांग के ज्यादा सेवन से बाइपोलर डिसऑर्डर जैसी गंभीर मानसिक समस्या भी उत्पन्न हो सकती है। यह एक प्रकार का डिप्रेशन है, जिसमें इंसान खुद की परछाई से भी डरने लगता है। हालांकि, नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज, इंजीनियरिंग और मेडिसिन की रिपोर्ट बताती है कि जिन लोगों की स्थिति का कोई इतिहास नहीं है, उनमें भांग के उपयोग और द्विध्रुवी विकार के विकास के बीच एक लिंक का केवल सीमित प्रमाण है।


भांग का हैंगओवर उतारने के आसान नुस्खे 

1. देशी घी या मक्खन: भांग की तरह देसी घी भी एक आयुर्वेदिक औषधि है. आयुर्वेद में देसी घी को काफी अहम माना गया है. यदि किसी व्यक्ति को भांग का नशा चढ़ गया है, तो उसे उतारने में देसी घी काफी सहायता कर सकता है. इसके लिए आप किसी भी चीज के साथ देसी घी का सेवन कर सकती हैं. इसके अलावा आप मक्खन का भी सेवन कर सकती हैं.


2. नींबू: आपने अक्सर एल्कोहल का नशा उतारने के लिए नींबू का सेवन किया होगा. यह नुस्खा भांग के लिए भी काफी असरदार है. भांग का नशा उतारने के लिए खट्टी चीजें आपकी मदद कर सकती हैं. नींबू, संतरा, मौसमी का जूस का सेवन करें. यह आपको जल्द से जल्द भांग का नशा उतारने में मदद करेगा.


3. नारियल पानी: नारियल पानी में कई मिनरल्स और इलेक्टोरेट्स (electrolytes) होते हैं यह बॉडी को हाइड्रेट करने में मदद करते हैं. अगर आपको भांग का हैंगओवर हो गया है, तो नारियल पानी आपकी मदद कर सकता है. इसके लिए कोशिश करें कि ताजा नारियल पानी पिए.


4. अदरक: अदरक का रस भी भांग का नशा जल्द से जल्द उतारने में मदद कर सकता है. इसके लिए अदरक का टुकड़ा लें और उसको छील लें. इसको मुंह में रखें और धीरे-धीरे चलाते हुए इसका रस पिएं. यह नुस्खा काफी असरदार है और आपके हैंगओवर को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकता.


भांग का नशा हो जाए तो क्या करें?

यदि आपके आसपास होली के दिन किसी को भांग का हैंगओवर हो जाए तो उसे तुरंत डॉक्टर के पास लेकर जाएं। प्रारंभिक तौर पर कुछ उपायों से लाभ जरूर मिल सकता है, लेकिन व्यक्ति को चिकित्सकीय सहायता की आवश्यकता होती है।

  • भांग का सेवन करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपका पेट खाली न हो।
  • तला-भुना और भारी खाना कम खाएं। इस तरह के खाद्य पदार्थ भांग के कारण हैंगओवर को बढ़ा सकते हैं।
  • हाइड्रेशन का विशेष ध्यान रखें ताकि आपके शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकल जाएं।
  • विटामिन-सी से भरपूर चीजें खाएं और नींबू पानी पिएं। यह मतली से छुटकारा पाने में मदद करेगा।
  • ताजा छाछ का सेवन कर सकते हैं, इससे मतली की समस्या से छुटकारा मिलेगा।
  • भांग के कारण होने वाले सिरदर्द को ठीक करने के लिए दर्द निवारक दवाएं न लें। यह हानिकारक हो सकता है।
  • भांग के बाद शरीर को डिटॉक्स करने के लिए ताजा सलाद, फल और ताजा जूस का सेवन करें। ताजे खाद्य पदार्थों से प्राप्त फाइबर शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं।
  • गुनगुने पानी से नहाने से तंत्रिकाओं को आराम मिलता है और सिरदर्द को कम किया जा सकता है।

RSMSSB Livestock Assistant Notification 2022 full Details
Indian Navy AA SSR Recruitment 2022

Post a Comment

0 Comments