CTET, UPTET Results Updates: जानिए कब तक आएगा यूपीटीईटी का रिजल्ट? ऐसे होगा सही आंसर-की का फैसला

 CTET, UPTET Results Updates: जानिए कब तक आएगा यूपीटीईटी का रिजल्ट? ऐसे होगा सही आंसर-की का फैसला

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के रिजल्‍ट जल्‍द ही जारी किए जाएंगे। ये फरवरी के दूसरे सप्‍ताह तक घोषित हो सकते हैं। वहीं यूपीटीईटी 2021 परीक्षा परिणाम को लेकर भी उम्‍मीदवार बेसब्र हैं। यूपीटीईटी 2021 रिजल्ट 25 फरवरी 2022 को जारी होने की संभावना है। आपको यूपीटीईटी और सीटेट रिजल्‍ट की तारीख से लेकर कट ऑफ और फाइनल आंसर की आदि के बारे में सारी डिटेल्‍स मिलेंगी।

सीटेट परीक्षा का आयोजन 16 दिसंबर 2021 से 21 जनवरी 2022 तक किया था। सीबीएसई ने परीक्षा के लिए प्रोविजनल 'आंसर की' 31 जनवरी 2021 को जारी की थी। आंसर की पर चैलेंज करने के लिए उम्मीदवारों को 4 फरवरी 2022 तक का समय दिया गया है। जिसकी समय सीमा अब खत्‍म हो चुकी है।


जल्‍द ही परिणाम आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर घोषित किए जाएंगे। तो कितना जा सकता है कट ऑफ और कैसे करें संभावित स्‍कोर की गणना इन सभी डिटेल्‍स के लिए इस वेबसाइट पर बने रहें। 


सीटेट की तरह यूपीटीईटी 2021 परीक्षा (UPTET 2021 Exam) परिणाम को लेकर भी उम्‍मीदवार इंतजार कर रहे हैं। यूपीटीईटी परीक्षा का आयोजन 23 जनवरी 2022 को किया गया था। इससे पहले 28 नवंबर को यूपीटीईटी पेपर लीक (UPTET Paper Leak) हो जाने की वजह से इसे रद्द कर दिया गया था। यूपीटीईटी 2021 रिजल्ट 25 फरवरी 2022 को जारी होने की संभावना है।


कैसे होगा सही आंसर-की का फैसला

UPTET 2021 आंसर की पर 1 फरवरी तक उम्मीदवारों की ओर से दर्ज कराई गई आपत्ति पर विषय विशेषज्ञ की समिति गठित करके परीक्षा नियामक प्राधिकारी, उत्तर प्रदेश प्रयागराज की ओर से उसका निराकरण किया जाएगा और विषय विशेषज्ञों की ओर से मिले अभिमत अनुसार आंसर की में संशोधन करते हुए फाइनल आंसर की जारी की जाएगी। फाइनल आंसर की जारी किए जाने के बाद यह पता चल सकेगा कि उम्मीदवार द्वारा दर्ज आपत्ति सही साबित हुई है या नहीं।

Nainital Bank Clerk / MT Recruitment 2022
Bank of Maharashtra Generalist Officer Recruitment 2022

Post a Comment

0 Comments