दवा खाते ही परिषदीय बच्चों की बिगड़ी तबीयत, सूचना मिलते ही अस्पताल पहुंचे बीएसए

 दवा खाते ही परिषदीय बच्चों की बिगड़ी तबीयत, सूचना मिलते ही अस्पताल पहुंचे बीएसए


बरेली। कंपोजिट स्कूल जसोली में शनिवार को फाइलेरिया की दवा खाने के बाद कुछ बच्चों की तबीयत बिगड़ गई। चार बच्चों को सिर और पेट में तेज दर्द होने लगा। बच्चों को तत्काल जिला अस्पताल की इमरजेंसी में भर्ती कराया गया। देर शाम तक सभी की छुट्टी कर दी गई। उधर, स्कूल की छुट्टी के दौरान वहां अभिभावकों ने हंगामा भी किया।

स्वास्थ्य विभाग की टीम शनिवार को जसोली स्कूल में छात्रों को फाइलेरिया की दवा खिलाने गई थी। वहां सभी बच्चों को अल्बेंडाजोल समेत अन्य दवाएं खिलाई गईं। दवा खाने के बाद पांच-छह बच्चों की तबीयत बिगड़ने लगी। इनमें भी चार बच्चों ने सिरदर्द और पेटदर्द की शिकायत की। इसी बीच एक छात्र की तबियत कुछ ज्यादा ही बिगड़ गई। यह देख अन्य छात्र भी घबरा गए। सूचना मिलने पर बाकरगंज स्वास्थ्य केंद्र की टीम वहां पहुंच गई।


सूचना अधिकारियों को दी गई। दवा खाने के बाद बच्चों की तबियत बिगड़ने की खबर मिली तो अभिभावकों ने छुट्टी के समय हंगामा कर दिया। वहां स्टाफ और अभिभावकों में नोकझोंक भी हुई। इसी बीच चार बच्चों को जिला अस्पताल की इमरजेंसी ले जाया गया। वहां जांच के बाद डाक्टर ने उन्हें भर्ती कर लिया। तीन बच्चों की कुछ ही देर बाद छुट्टी कर दी गई। एक छात्र को देर शाम उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई।


सूचना मिलते ही अस्पताल पहुंचे बीएसए


सूचना मिलते ही बीएसए विनय कुमार अस्पताल पहुंच गए। उन्होंने छात्रों और परिजनों के साथ ही डॉक्टरों से भी बातचीत की। बीएसए ने बताया कि सभी छात्र सुरक्षित हैं। यह एक राष्ट्रीय अभियान है जिसको स्कूलों में भी चलाया जा रहा है। किसी छात्र को दवा खाने से घबराने की आवश्यकता नहीं है।


खाली पेट दवा खाने से हो सकती है परेशानी

एक ही स्कूल में कई बच्चों के फाइलेरिया की दवा खाने से बीमार होने की क्या वजह हो सकती है, इस बाबत अधिकारी कुछ स्पष्ट नहीं बता सके। जिला मलेरिया अधिकारी का कहना है कि फाइलेरिया की दवा खाली पेट नहीं खानी है। यह आशंका है कि कुछ बच्चो ने दवा खाली पेट खा ली हो और इसके चलते ही पेटदर्द या उबकाई जैसी मामूली परेशानी हुई हो।


घबराने की जरूरत नहीं, यह सामान्य बात

एनयूएचएम के नोडल अधिकारी डा. सीपी सिंह का कहना है कि यह कोई घबराने की बात नहीं है। कई बार दवा खाने या वैक्सीन लगवाने के बाद शरीर में कुछ प्रतिक्रिया हो सकती है। यह बुखार, सिर दर्द या उबकाई हो सकती है। कुछ देर बाद बच्चा सामान्य और स्वस्थ हो गया और उसे घरवालों के साथ भेज दिया गया।

👉JOIN WHATSAPP GROUP - CLICK HERE

Post a Comment

0 Comments