फर्जी शिक्षकों ने शिक्षा विभाग को करोड़ों रुपये की लगाई चपत

 फर्जी शिक्षकों ने शिक्षा विभाग को करोड़ों रुपये की लगाई चपत


उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क  हाल के वर्षों में बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय विद्यालय में फर्जी तरीके से शिक्षक की नौकरी हड़पने वालों पर कड़ी कार्रवाई हुई है. बस्ती जिले की बात करें तो संत कबीरनगर के नटवरलाल सहायक शिक्षक बन गए हैं और सरकार पर करोड़ों रुपये का आरोप लगाते रहे हैं. इनमें वे लोग भी शामिल हैं जो 1993 और 1994 में फर्जीवाड़ा कर शिक्षक बने। तीन दशक से वेतनभोगी के तौर पर काम कर रहे कुछ फर्जी शिक्षक सलाखों के पीछे हैं तो कुछ अभी भी फरार हैं।


डेढ़ साल के भीतर बस्ती जिले में एक दर्जन नटवरलाल पकड़े गए। इनमें से ज्यादातर विसंगतियां 2010 में भर्ती शिक्षकों की जांच में सामने आईं। एक दर्जन मामलों में से 2010 में नौकरी पाने वालों में से दस फर्जी निकले। इनमें गोरखपुर के असली शिक्षक नौकरी हथियाने के सबसे ज्यादा निशाने पर थे। जबकि आजमगढ़, गोंडा और गौतमबुद्धनगर में कार्यरत असली शिक्षकों के रिकॉर्ड पर नौकरी मिलने के मामले अब तक सामने आ चुके हैं. जिले में धोखाधड़ी से जुड़े करीब आधा दर्जन मामलों की जांच अभी जारी है.

गौतमबुद्धनगर और आजमगढ़ के शिक्षक के नाम पर तीन दशक की नौकरी : जिले में 1993 और 1994 में सहायक शिक्षक की नौकरी पाने वाले दो शिक्षकों की बर्खास्तगी करीब तीन दशक बाद हो सकी. ये दोनों फर्जी शिक्षक भी संत कबीर नगर के रहने वाले थे। बस्ती के बनकटी प्रखंड के उच्च प्राथमिक विद्यालय बढिया में कार्यरत सहायक शिक्षक हेमंत कुमार को गौतमबुद्धनगर के विकास खंड दादरी के प्यावली प्राथमिक विद्यालय दादरी में प्रधानाध्यापक के पद पर कार्यरत मूल शिक्षक हेमंत कुमार का अभिलेख लगाकर 1994 में नौकरी मिल गयी. इसी तरह जिले के रुधौली प्रखंड के प्राथमिक विद्यालय भिटेहरा के प्रधानाध्यापक ओंकारनाथ सिंह ने 1993 में फर्जी तरीके से नौकरी हथिया ली थी. जबकि इस नाम के मूल शिक्षक गाजीपुर के रहने वाले थे और वर्तमान में बतौर शिक्षक कार्यरत हैं. जमुआ विकासखंड, तरवा जिला आजमगढ़ के प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक। एसटीएफ को मिली शिकायत के आधार पर धोखाधड़ी का खुलासा हुआ। कुछ फर्जी शिक्षक सलाखों के पीछे हैं तो कुछ अभी भी फरार हैं। सारी जानकारी जुटाई जा रही है। जल्द ही हिरासत में होगा।

SSC MTS Result 2022 Direct Link
Hindi Vyakaran Notes

Post a Comment

0 Comments